Khajrana Ganesh Mandir

यहां indore का famous khajrana Ganesh Mandir के बारे मे जानेंगे। यहां पहुंचने के लिए आपको Madhya Pradesh के indore city में आना होगा, यहां आने के लिए हर प्रकार का साधन मौजूद है।
*By train
*By bus
*By airoplane
अगर आप train से आते हैं तो सबसे पहले indore junction railway station आना होगा, यहां हर जगह की train मिल जायेगी।
यहां से आपको शेयर के तौर पर ₹15 देकर bangali square चले जाना वहा से आपके E3 number city bus मिलेगी जो की आपको डायरेक्ट khajrana Ganesh Mandir पर लेकर जाएगी और bangali square से khajrana Ganesh Mandir तक का bus का किराया ₹5 लगेगा।

अगर आप लोकल हो और bus के मध्यम से आने का प्लान है तो भी आप bus के माध्यम से डायरेक्ट khajrana Ganesh Mandir के गेट पर पहुंचोगे। khajrana Ganesh Mandir जाने के लिए आपको indore city में किसी साधन के dwara आना होगा फिर indore city में chalo city bus हर जगह से आपको मिल जाएंगे, पर आपको किसी भी city bus पे नही चढ़ जाना है, सबसे पहले आप अपने phone में chalo application download कर ले और उस application मे जहा भी आपको जाना है इंदौर सहर के किसी भी छेत्र में आपको bus ka number मिलेगा जो की आपको किसी भी जगह जाने में काफी आसान होगी।

Destination In Khajrana Ganesh Mandir

जब आप khajrana Ganesh Mandir के गेट पर पहुंचोगे तो आपको khajrana mandir कि बेहद खूबसूरत नजारा दूर दूर तक दिख जायेगा। यहां आने जाने वाले सड़क एक दूसरे से विभाजित है , इसके साथ साथ devider के बीच में फुल, पौधे भी लगाए गए है। जो की देखने में बेहद खूबसूरत है। आगे जाने पर आपको mandir का बहुत बड़ा garden दिखने को मिलेगा जो की बेहद clean और खूबसूरत दिखता है। इस गार्डन में छोटे से बड़े अनेक प्रकार के पेड़ पौधे दिखने को मिल जायेगा।

इसके साथ साथ आपको garden के आस पास ramayan se जुड़ी ढेर सारा तस्वीर का banner garden के किनारे या सड़क के side से लगे दिख जायेगा, यह banner 21 January 2024 को Ayodhya Ram जन्मभूमि के उत्सव में लगाया गया जो की दिखने मे बेहद खूबसूरत है। यहां रोजाना लोगो की भीड़ लगी रहती है, इस जगह पर श्रद्धालु के साथ साथ कपल भी आते है।

Khajrana Ganesh Mandir Shop

आगे बढ़ने पर आपको right side मे बहुत सारी दुकानें मिल जायेगी जहा कि आप आपके इच्छा अनुसार पूजा की थाली और प्रसाद योग्य मिठाईयां ले सकते है। माना जाता है की यहां का मिठाईयां बेहद पसंदिता होता हैं क्यों की यहां का मिठाईयां घी से बना होता है।
जहा आप पूजा का थाली ले रहे वही आप अपना चप्पल जूते भी निकल सकते है, अगर नहीं तो आपको side me आपको shoose stand दिखेगा। वहा पर भी अपना shoose उतार सकते है।

पूजा का थाली लेकर अब हमलोग मुख्य द्वार की ओर बढ़ते है, अगर mandir में श्रद्धालु काम आए होगे तो आपको एंट्री के लिए line में नहीं लगना पड़ेगा, या अगर जिस दिन ज्यादा स्राधालु आते उस दिन लोहे से बना घिरे से होकर लंबी line के बीच से गुजर कर जाना होता है, जब आप mandir कि मुख्य द्वार की एंट्री करोगे तो आपको full body scanner मिलेगा जो की जाते हर एक व्यक्ति का body scan होता है, यह सुरक्षा के लिए लगाया गया है, ताकि कोई गलत इरादे से न आए।

आगे बढ़ने पर आप मुख्य मंदिर के Ganesh जी का दर्शन होगा जो की khajrana Ganesh Mandir इसी मूर्ति से famous है, यहां आप अपना पूजा का थाली लेकर जाए, वहा आपके madir का पुजारी दिखेंगे, उन्हें अपने पूजा का थाली पकड़ा दे वो आपके पूजा के थाली को mandir ग्रह से भेट करा कर प्रसाद के रूप मे वापस आपके हाथ मे पकड़ा देगे, और ठीक सामने से आपको श्री ganesh जी का दर्शन हो जाएगा।

इसके बाद आपको अपना प्रसाद लेकर आगे बढ़ना है, आगे बढ़ते ही आपको मां दुर्गा, हनुमान जी और श्री कृष्ण जी का मूर्ति गृह दिखेगा आप वहा जाकर चरण स्पर्श कर सकते हैं। याहा से ठीक ऊपर जाने को एक सीढ़ी नजर आएगा, आपको यहां से चलने पर आपको श्री ram, lakshman और सीता जी का बड़ा सा मूर्ति दिखने को मिलेगा जो की बेहद खूबसूरत है , यहां के पुजारी आपके कलाइयों में धागे बांधते है और माथे पर तिलक लगाते है आप ये नही भूलना, इसके बाद आप यहां अपनी या फैमिली के साथ खूबसूरत तस्वीर भी ले सकते हो , साथ ही साथ यहां से आपको khajrana Mandir का बेहतरीन view point दिखने को मिलता है।

इसके बाद यहां से हमलोग आगे बढ़ते है, सीढ़ियों से नीचे की ओर चलकर left side की ओर आपको ठीक सामने आपको श्री साई बाबा का mandir दिखने को मिलेगा यहां जाकर आप हाथ जोड़कर मंदिर का परिक्रमा कर के यहां के पुजारी के द्वारा प्रसाद लेना न भूले। फिर यहां से चल कर इसके ठीक पास में बसा श्री सनी देव जी का मूर्ति से भेट करते है, यहां आप जलाने के लिए अपने साथ अगरबत्ती या धूप ले सकते है। यहां के mandir गृह के पुजारी आपके ललाट पे तिल्ली के तेल का तिलक लगायेगे और आपको आरती लेने को बोलेंगे। इसके बाद आप अपना धूप या अगरबत्ती जलाकर सनी mandir गृह के परिक्रमा लगा सकते हो , लास्ट में आपको मंदिर के पास अगरबत्ती और धूप का स्थान बनाया गया है वहा आपको रखना है।

यहां से आगे बढ़ते ही आपको छोटे, बड़े बहुत सारी अलग अलग रूप मे भगवान का mandir मिल जाएगा इसके साथ ही आपको यहां ganesh mandir के ठीक पिछले हिस्से मे बसा Mahakal Mandir दिखने को मिल जाएगा। यहां आप फुल माला अर्पित कर सकते हो, इसके बाद आगे बढ़ते ही आपको मां दुर्गा जी का खूबसूरत बड़े आकार मे मूर्ति दिखेगा यहां आप दर्शन करना ना भूले, दर्शन के साथ साथ यहां आप अपना नारियल अर्पित कर सकते हो, इसके बाद आपको बैठने के लिए बहुत बड़ा चबूतरा दिखेगा, आपलोग वहा रेस्ट कर सकते हो और वहा बैठ कर अपना प्रसाद ग्रहण कर सकते हो।

अपने इच्छा अनुसार कुछ देर rest करने के पश्चात वहा से अब khajrana का famous lunger में चलते हैं, क्यों की khajrana Mandir आकर lunger मे न जाए तो दर्शन अधूरी रह जाती है।

Khajrana Ganesh Mandir Lunger

Khajrana Ganesh Mandir का lunger बहुत famous है यहां जो भी आता है lunger मे जाना नही भूलता, चाहे कोई गरीब हो या अमीर कोई भेद भाव नहीं होता, यहां आने के बाद आपको अपने shoose को बनाए गए stand में ही रखनी है, इस स्टैंड में कोई फीस नहीं लगता, आपलोगो को अपना shoose खोलकर यहां से नंगे पाव से lunger गृह मे जाना है।
इस langer गृह मे सुबह, साम दोनो समय खाना बनता है।
*Morning Time: 11:30 AM To 3:00 PM
*Evening Time: 6:00 PM To 10:00 PM
Morning Time में आपको lunger के menu में ज्यादा तर पर रोटी,सब्जी, दाल, चावल और खीर मिलेगा जो की खाने मे बेहद स्वादिष्ट भी होता है। और यहां आपको जितना खाना है उतना मिलेगा। यहां आपको fress clean dining table पर खिलाया जायेगा, जो कि एक table पर 4 लोग का share होता है।
बात करे Evening Time की तो evening में आपको ज्यादातर खिचड़ी और कढ़ी मिलता है, श्रद्धालु को यहां का कढ़ी बेहद पसंद आता है इसलिए इस लंगर में लोग दूर दूर से आते है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *