Sawariya Seth Mandir In Uttar Pradesh 

Sawariya Seth Mandir भारत के uttar pradesh राज्य के गोंडा जिले में स्थित एक प्राचीन Hindu Mandir है। जिसे sawariya seth के नाम से जाना जाता है। यह mandir गोंडा जिले के जीतपुर गांव के पास है। और भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित है। यहां प्रसिद्ध धार्मिक स्थल से जाना जाता है।sawariya Seth Mandir In Rajasthan

Sawariya Seth Mandir Architecture And History

Sawariya Seth Mandir का Architecture  श्रीकृष्ण के भक्त और समर्पित सेठ द्वारा किया गया था। इसका निर्माण प्राचीन काल में हुआ था। और यह आज भी उसी प्राचीन काल का आभास दिलाता है। Mandir की शैली में भगवान कृष्ण के लीलाएं और वीरता का प्रतिक है।

Quality Of Sawariya Seth Mandir

भव्य मंदिर: Sawariya seth mandir अपनी भव्यता और वैभव से प्रसिद्ध है। यहाँ के Mandir श्रद्धालु को बेहद खूबसूरत और आकर्षित लगता है।

श्रीकृष्ण की मूर्तियाँ: Mandir में भगवान श्रीकृष्ण की कई प्रकार के मूर्तियाँ हैं जो श्रद्धालु की मन मोह लेती है।

आरती और पूजा: यहाँ विशेष दिनों पर आरती और पूजा की विधि विशेष रूप से होते हैं जो भक्तों को धार्मिक और आध्यात्मिक के तौर पर ले जाते हैं।

भक्ति संगीत: मंदिर में भक्ति संगीत के आयोजन भी किया जाता हैं इस से श्रद्धालु और भी ज्यादा उत्सुक होते हैं।

Travel Tips

Timing: आप बजरंग बाजार के दर्शन के साथ sawariya seth mandir का भी दर्शन कर सकते हैं।

Sawari: mandir के नाम से ही पता चलता है कि यहाँ पर “sawari” का विशेष लोकप्रिय है। Sawari के समय यहाँ की पूजा और आरती श्रद्धालु भक्त गण को बेहद पसंद आता है।

Rituals and meditation: मंदिर में Rituals and meditation की लोकप्रिय परंपरा है जो कि यहाँ के धार्मिक और आध्यात्मिक माहौल को और भी खुबसूरत बनाती है।

“Sawariya Seth Mandir” भारतीय संस्कृति और धर्म के प्रतीक है जो अपनी प्राचीनता और आध्यात्मिकता के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ जाकर आप अपने आत्मा की शांति और धार्मिकता का आनंद ले सकते हैं और भगवान की कृपा का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

Sawariya Seth Mandir In Rajasthan

Rajasthan, भारत के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित एक प्राचीन और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, जिसे “sawariya seth mandir” के नाम से जाना जाता है। यह mandir जालोर जिले के भीनमाल कस्बे में पड़ता है और यहाँ श्रद्धालु प्रेम में मग्न होने वाले भगवान कृष्ण को समर्पित है। इस mandir का नाम sawariya seth के पावन नाम से प्रसिद्ध है।

Sawariya Seth Mandir Architecture And History

“Sawariya Seth Mandir” का निर्माण भगवान कृष्ण के बड़े भक्त sawariya seth द्वारा किया गया था। इस मंदिर का निर्माण प्राचीन काल में हुआ था और यह आज भी उसी प्राचीनता और धार्मिकता का समर्पित है। Mandir का वातावरण परंपरा रूप से राजपूती शैली में बनाया गया है।

Features of the mandir

Architecture: Mandir की Architecture Rajasthani संस्कृति को बेहतरीन  दर्शाता है और यहां आए हुए श्रद्धालु को ये mandir बेहद खूबसूरत लगता है।

आरती और भजन: प्रतिदिन की शाम को मंदिर में आरती और भजन का आयोजन होता है जो भक्तों को इस आरती में सामिल होकर संस्कृति भजन और गाने का उमंग उठाते हैं।

उत्सव और मेला: भगवान कृष्ण के जन्मदिन और अन्य पर्वों पर वहा के कर्मचारियों के अनुसार mandir में उत्सव और मेला का आयोजन होता है।

Travel Tips

Timing: Sawariya Seth Mandir के अनुसार नवरात्रि, जन्माष्टमी, और अन्य पर्वों पर mandir का दर्शन करना श्रद्धालु के लिए बेहद खुशनसीबी माना जाता है।

Tourists Attraction: Mandir के आसपास भीनमाल कस्बे के प्रसिद्ध स्थलीय attraction जैसे कि jalor kila, Nimbaji का mandir आदि भी हैं।

भक्ति और दर्शन: Mandir में आरती और पूजा के अलावा भक्ति और दर्शन के लिए भी श्रद्धालु आते हैं।

“Sawariya Seth Mandir” Rajasthan की धार्मिक स्थल का महत्वपूर्ण हिस्सा है और यहाँ भगवान कृष्ण के भक्तों को धार्मिकता और आध्यात्मिकता का अनुभव कराता है। यहाँ जाकर आप Rajasthan की पारंपरिक और धार्मिक संस्कृति को महसूस कर सकते हैं और अपने आत्मा की शांति और सुख का आनंद ले सकते हैं। यहां family या couples भी जाते है और भक्ति में लीन हो जाते हैं।

Sawariya Seth Mandir In Chittorgarh

“Sawariya Seth Mandir” Rajasthan के चित्तौड़गढ़ शहर में स्थित एक प्राचीन धार्मिक स्थल है, जो भगवान श्रीकृष्ण के भक्त sawariya seth के नाम पर जाना जाता है। यह मंदिर rajasthan के famous चित्तौड़गढ़ किले के पास स्थित है और यहाँ प्रेम में मग्न होने वाले भगवान कृष्ण को समर्पित है। यहां आने वाले सभी पर्यटक चाहे वो other countries के क्यों न हों सभी के सभी यहां दर्शन करने जरुर आते हैं।

Sawariya Seth Architecture And History

“Sawariya Seth Mandir” का निर्माण भगवान कृष्ण के विशेष भक्त sawariya seth द्वारा किया गया था। इस मंदिर का निर्माण प्राचीन काल में हुआ था और यह आज भी उसी प्राचीनता और धार्मिकता का याद दिलाता है। मंदिर का वातावरण राजस्थानी संस्कृति के सुंदर Architecture और संस्कृति का प्रतीक है। इस mandir का बनावट इतनी सुंदर है की यहां आए हुए श्रद्धालु बेहद आनंद लेते हैं।

Feature Of The Mandir

  • Rajputi Architecture: Mandir की Architecture Rajasthan की Rajputi संस्कृति को प्रकट करती है। और पर्यटक को एक नई दृश्य दिखलाती है।
  • महारास्ट्रा और लीलाएं: Mandir में भगवान कृष्ण के लीलाएं और महारास्ट्रा की विविधता के बारे में दिया गया है।
  • आरती और संगीत: प्रतिदिन की शाम को mandir में आरती और संगीत का आयोजन होता है जो इस आरती में भक्त की भरी भीड़ होती है और श्रद्धालु की यहां भारी भीड़ होती हैं।
  • उत्सव और मेला: मंदिर में भगवान कृष्ण के जन्माष्टमी के दिन और अन्य पर्वों पर उत्सव और मेला का आयोजन होता है। जो की यहां भारी भीड़ में लोग दूर दूर से देखने आते हैं।
Travel Suggestions 
  • Timing: नवरात्रि, जन्माष्टमी, और अन्य पर्वों पर मंदिर का दर्शन करने का अच्छा मौका माना जाता है। जो की आप दर्शन के साथ साथ मेला का भी आनंद ले सकते हैं।
  • किला का दर्शन: मंदिर के आसपास चित्तौड़गढ़ किले के भी दर्शन कर सकते हैं। जो की यहां से कभी पास में पड़ता हैं।
  • आध्यात्मिकता और ध्यान: मंदिर में आरती और पूजा के अलावा ध्यान और भक्ति के लिए भी ये जगह काफी प्रसिद्ध है।

“Sawariya Seth Mandir” यह चित्तौड़गढ़ में बसा एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है जो राजस्थान की धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। यहाँ जाकर आप अपने आत्मा की शांति और खुबसूरत माहौल का अनुभव कर सकते हैं और भगवान कृष्ण के भक्ति में लीन हो सकते हैं।

Amazing Vlog: यह जानकारी amazing vlog के official website के ओर से दिया गया है अगर आपको पसंद आया हो या कोई जानकारी लेना हो तो comment करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *