Introducing

Kamakhya Mandir भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में स्थित है और यह एक अत्यधिक प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है जो अपनी अनोखी आर्किटेक्चर और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। Kamakhya Mandir असम राज्य के गुवाहाटी शहर के निकट कामरूप जिले में स्थित धार्मिक स्थल है। यह एक प्राचीन और लोकप्रिय मंदिर है जो लोगो को धार्मिक भावनाओं से जोड़ता है।

Location Of kamakhya Mandir

Kamakhya Mandir गुवाहाटी से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे वृक्षों से घिरी पहाड़ियों के बीच बसा है। इसका निर्माण प्राचीन काल में हुआ था और यह भारतीय संस्कृति और धर्म के एक प्रमुख केंद्रों में से एक है। जो की यहां पर पर्यटक की भरी भीड़ होती है। यहां पर धार्मिक स्थल के साथ साथ प्रकृति से जुड़ा स्थल भी मौजूद है।

Kamakhya Shaktipeeth

Kamakhya Mandir को भगवती Kamakhya के shaktipeeth के रूप में भी जाना जाता है। यहां की पूजा शक्ति के लिए किया जाता है जो की माना जाता है की यहां पूजा करने पर अथिम शक्ति प्रदान होती है।

Kamakhya Mandir को पौराणिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां का इतिहास पुराणों और वेदों में भी उल्लेखित है। कहा जाता है कि यह मंदिर सती माता के योनि के अंग के प्राणों का स्थल है और यहां उनका निधन हुआ था। इसलिए यहां दर्शन करने श्रद्धालु दूर दूर से आते हैं।

Kamakhya Mandir In Details

  • यहां पूजा भगवती कामाख्या की शक्ति और सृष्टि की शक्ति को स्तुति देने के लिए होती है।
  • यहां की पूजा वैष्णव और तान्त्रिक धारा के अनुसार की जाती है और यहां के पंडित वैष्णव और तान्त्रिक दोनों होते हैं।
  • मंदिर का वातावरण अत्यंत प्राचीनता और स्वार्थ के भगवानी कामाख्या की सुंदरता से भरपूर है।
  • Kamakhya Mandir भारत संस्कृति और धार्मिकता के एक महत्वपूर्ण स्थल के रूप में उभरा है और यहां की पूजा और दर्शन से मान्यता और आनंद की अनुभूति होती है। इसे भ्रमण के दौरान जरूर देखें और इस महान स्थान की शक्ति और सुंदरता का आनंद लें।

Where is located kamakhya mandir

How To Visit With Train or Bus

Kamakhya Mandir को train और bus के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते है। हमारे खोज के अनुसार आप इन साधनों से kamakhya mandir पहुंच सकते हैं।

By Train

Kamakhya Mandir को train से पहुंचने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर नजदीकी railway station guwahati junction के लिए देखें। यह स्टेशन असम राज्य के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है और यहां से आपको नजदीक में ही टैक्सी, ऑटोरिक्शा, या बस की सुविधा मिल जायेगी जो आपको Kamakhya Mandir ले जाएगी।

Guwahati Junction: यह guwahati का प्रमुख रेलवे स्टेशन है और यहां से kamakhya mandir के लिए आप टैक्सी या bus का इस्तेमाल कर सकते हैं।

How To Visit kamakhya Mandir

By Bus

Kamakhya Mandir के लिए बस के माध्यम से भी आसानी से जा सकते है। Guwahati के लोकप्रिय बस अड्डों से आपको बस सेवा मिलेगी जो आपको mandir तक पहुंचा देगी।

यहां से आपको ऑटो भी मिल जाएगा जो की आपको वहां की उचित किराए लेकर जगह पर पहुंचा देते हैं।

Guwahati Bus ADDA: guwahati के प्रमुख bus अड्डों से आपको bus सेवा मिलेगी जो Kamakhya Mandir जा सकती है। यहां से आपको हर समय bus मिलेगी और इसके अलावा आपको taxi भी मिल जाएगी। यहां आने वाले पर्यटक इंडिया के साथ साथ विदेशो के भी होते हैं जो की आपको foreigner भी दिखने को मिल जायेगे और अगर आपकी english अच्छी हो तो आप अपने इच्छा अनुसार बात भी कर सकते है यह आपकी सफर और भी खुशनुमा कर देगी।

Full information about kamakhya mandir trip

Train Ticket के लिए आप indian railway की official website या app का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस से आपको train से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

इस प्रकार, रेलवे और बस के माध्यम से आप आसानी से Kamakhya Mandir पहुंच सकते हैं। आपको सिर्फ सही स्थान का ध्यान देना होगा और उसके अनुसार यात्रा की योजना बनानी होगी ताकि आप अपनी यात्रा को आसान और सुविधाजनक बना सकें। इसके साथ साथ हमारे जानकारी के अनुसार आप अपने तीर्थ यात्रा को आसान बना सकते हैं।

Kamakhya Mandir के पास रुकने के लिए कई विकल्प हो सकते हैं जहां आप अपनी यात्रा की सुविधा के अनुसार ठहर सकते हैं। यहां कुछ सामान्य रुकने के स्थानों की जानकारी है:

 

1. मंदिर के पास लॉकर सुविधा

Kamakhya Mandir के पास लॉकर सुविधा उपलब्ध है जिसका उपयोग आप अपनी चीजों को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं। अगर आपको लगता है की ये समान हमारे लिए बेहद कीमती है और चोरी होने के डर हो तो आप लॉकर में रख सकते है।

2. धार्मिक आश्रम और धर्मशाला

Kamakhya Mandir के निकट कई धार्मिक आश्रम और धर्मशालाएं हैं जहां आप ठहर सकते हैं। ये स्थान आपको एक शांतिपूर्ण और आत्मिक वातावरण में अपनी यात्रा का आनंद लेने की सुविधा प्रदान देगा। यहां आप अपने परिवार के साथ या दोस्तो के साथ आसानी से रह सकते हो जो की बेहद अच्छा लगेगा।

3. Hotel और Lodge

गुवाहाटी शहर और kamakhya mandir के आसपास कई hotel और lodge हैं जहां आप अपनी रुकावट के लिए रूम बुक कर सकते हैं।

Best Timing In Kamakhya Mandir

प्रात: काल (Morning Time)

शुभ शुरुआत: सुबह का समय बिरला मंदिर को दर्शन के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है। इस समय आप शांति और समृद्धि पूर्वक से मंदिर का दर्शन और पूजा कर सकते हैं। यह समय में शांत वातावरण के साथ साथ सूर्य की समान्य किरणे होती है।

सायं: काल (Evening Time)

साम का समय भी मंदिर को देखने के लिए बेहद आकर्षित होता है। इस समय भी आप आरामदायक दर्शन कर सकते हो ये समय भी शांति वातावरण का होता है।

ऐसे ही और भी मंदिर के जानकारी के लिए हमारे ऑफिशियल वेबसाइट को फॉलो करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *