Tutla Bhawani Located

Tutla Bhawani Mandir Bihar के Rohtas जिले में स्थित है जो कि Sasaram city से लगभग 25 km के दूरी पर बसा ये मंदिर बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय हैं।

यहां जाने के लिए आपको सबसे पहले sasaram railway station आना होगा फिर यहां से आपको Tutla Bhawani के लिए ऑटो मिल जायेगी जो की पर पर्सन ₹30 रूपी लगता है , यहां से आपलोग पर्सनल गाड़ी भी booking करा सकते हैं।

Tutla Bhawani के जैसे ही आप करीब पहुचेंगे तो आपको दूर से ही ऊंची ऊंची पहाड़ और हेरभरे वादियों के साथ Nature का माहोल दिखने को मिलेगा जो कि बेहद खूबसूरत दिखता है , जैसे ही आप tutla Bhawani Mandir के करीब जायेगे तो आपको एक tutla Bhawani का बड़ा सा board दिखने को मिलेगा जो की वहा से आपको पैदल जाना होगा, हाला की आगे भी रोड बनने का कार्य जारी है , भविष्य में आप वाहन से सीधा tutla Bhawani Mandir जा सकते हैं।

Board से आपको 20 min पैदल चलना होगा इसके बीच आपको रोड के दोनो तरफ पहाड़ और Nature से घिरे वादिया आपको बेहद आकर्षित करेगी इसके साथ ही आप tutla Bhawani Mandir के main स्थान पर पहुंच जायेगे , यहां पहुंचने के बाद आपको mata Tutla Bhawani ji का mandir दिखने को मिलेगा इसके साथ साथ यहां का famous waterfall जो की देखने में बेहद खूबसूरत नजारा लगता है। ये waterfall आपको दूर से ही नजर आजाएगा। इसके साथ आपको बहुत बड़ा हैंगिंग पुल नजर आएगा जो की इस झूले पर चढ़ने के लिए लोग उत्सुक रहते है।

Tutla Bhawani bridge

Tutla Bhawani Hanging Bridge

अब चलते है हमलोग सबसे पहले Maa Tutla Bhawani का दर्शन करने, Tutla Bhawani Mandir जाने के लिए आपको एक hanging bridge से होकर जाना होगा जो कि देखने में बेहद खूबसूरत और इसपर चढ़ने का आभास ही कुछ और हैं, यहां से आपको tutla Bhawani का दृश्य देखने लायक होगा, आपलोग यहां से अपना बेहतरीन photos ले सकते हैं।

इस bridge से जाते समय आपको कुछ monkey का झुंड मिलजाएगा जो कि आपको ध्यान से चलना होगा वरना ये बंदर आपके प्रसाद या कोई समान झपट सकते हैं।

 

Tutla Bhawani Mandir

Hanging bridge से चलने के बाद आपको सीढ़ियों के द्वारा पहाड़ पे बसा Mata Tutla Bhawani Mandir जाना होगा, यहां जाकर आपको mata Tutla Bhawani का दर्शन हो जायेगा। यह आप अपने इच्छा अनुसार मिठाईयां एवम नारियल चढ़ा सकते हैं।

Tutla Bhawani Waterfall

आइए जानते है इस waterfall के बारे मे आखिर क्यों लोग इस waterfall ko पसंद करते हैं, यहां का इलाका पहाड़ और natural वनस्पतियों से घिरा है यहां एक नहीं बल्कि दो waterfall है, पहली सतह की ऊंचाई बहुत ज्यादा हैं वहा लोगो का जाना जोखिम भरा काम हैं, वहा से होकर फिर दूसरी धारा में हमलोगो को दिखने वाला दृश्य नजर आता हैं।

इस waterfall में आए हुए स्रधालु बेहद मस्ती के साथ स्नान करते हैं, इसके साथ साथ कुछ लोग यहां पिकनिक मनाने के प्लान से जाते हैं, यानी अपने घर से ही खाना बनाने के लिए जो भी समान की जरूरत लगती हैं वो लेकर जाते हैं पर एक बात का जरूर ध्यान रखे यहां सिर्फ साकाहारी ही allow है मांसाहारी के लिए यहां कोई परमिशन नहीं हैं।

अगर आप्लोग अपने दोस्तो के साथ पिकनिक मनाने जा रहे हो तो इन बातो पे जरूर ध्यान दे ताकि आपको कोई problem ना हों, आप अच्छे से अपना तीर्थ यात्रा का लाभ ले और अपने परिवार या दोस्तो के साथ अपना यात्रा सफल बनाए। दर्शन करने के बाद आपको वापस अपने स्थान की ओर लौटने के लिए आपको 1km वापस tutla Bhawani Mandir से वापस बाहरी दिसा की ओर जाना होगा फिर वहा से आप अपने घर की ओर जा सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *